स्वास्थ्य

गर्मियों में प्यास बुझाए प्राकृतिक पेय

अश्रुत पूर्वा II

जब गर्मी चरम पर हो और ऐसे में बाहर निकलना पड़े तो सबसे पहले नजर जाती है कोला कैन पर। अगर आप सेहत के प्रति सचेत हैं तो फिर आापका ध्यान डिब्बाबंद आरेंज जूस की तरफ भी गया होगा। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो चिलचिलाती गर्मी में भी चाय या कोल्ड टी पीना चाहते हैं। देखा जाए तो क्या यह आपकी सेहत के लिए अच्छा है? शायद आपका जवाब हां में हो क्योंकि इन सब चीजों में उतना फैट नहीं होता जितना ठंड के दिनों में अनाप-शनाप गर्म चीजों में होता है।
एक अध्ययन के अनुसार आप इस मामले में गलत हैं। क्योंकि कोला कैन और एक गुलाब जामुन में बहुत ज्यादा कैलोरी होती है। कोला कैन पीने के बाद आपकी भूख शांत नहीं होती बल्कि शरीर में कैलोरी की मात्रा अगले खाने में शामिल हो जाती है। गुलाब जामुन भले अपकी सेहत के लिए अच्छा न हो, पर यह आपके अगले भोजन की भूख को शांत कर देगा।
गर्मियों में अपनी सेहत का ख्याल रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपकी डाइट से मीठे शीतल पेय को बाहर कर दिया जाए। इन पेय से आपको कोई पोषक तत्व नहीं मिलता। उलटे यह आपकी प्यास को बढ़ा देता है। आपकी भूख को भी नहीं शाांत करता।
चार-पांच संतरे का रस अपकी भूख को शाांत नहीं कर सकता, मगर चार-पांच संतरे खाने के बाद आपकी भूख अगले भोजन तक शांत हो जाती है। गर्मियों में अपनी सेहत का ध्यान रखना चाहिए। चिकित्सकों की मानें तो गर्मियों में मीठे शीतल पेय से बचना चाहिए।
अब सवाल यह उठता है कि इन गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए हमारा सेहतमंद तरीका क्या हो। दरअसल, हमारे शरीर को हर दिन ढाई लीटर पानी की आवश्यकता होती है। शरीर करीब डेढ़ लीटर पानी पसीने और पेशााब के जरिए निकालता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखने के लिए गर्मियों में कुछ बेहतर शीतल पेय हैं जिनसे आपको न केवल तृप्ति मिलेगी बल्कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा। इनसे आप गर्मी का भी मुकाबला कर सकते हैं।
बेहतर पेय में सबसे पहले नंबर है साफ स्वच्छ जल। इसमें जीरो कैलोरी होती है। एक मनुष्य को कम से कम साढ़े तीन लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। नारियल पानी भी गर्मियों में अच्छा पेय है। यह पोटेशियम का अच्छा स्रोत है। यह शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। वहीं नींबू पानी भी गर्मियों के लिए बेहतरीन शीतल पेय है। इसमें पोटेशिायम और इलेक्ट्रोलाइट्स प्रचुर मात्रा में होता है। आम का पमा और बेल का शर्बत भी स्वास्थ्यवर्धक पेय है। यह गर्मी दूर भगाता है। ये अपके शारीर और दिमाग को ठंडा रखते हैं।
दही से बना पेय और रायता भी आपके पेट को ठंडा रखते हैं। मगर ध्यान रहे कि यह कम वसायुक्त होना चाहिए। इन दिनों चाय पीने का मन कर रहा हो तो हर्र्बल चाय पीनी चाहिए। ये कुछ सुझाव है जिन पर अमल कर गर्मी दूर भगा सकते हैं और सेहत भी सलामत रख सकते हैं।

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!