स्वास्थ्य

सेहत का स्रोत है तरबूज

अश्रुत पूर्वा II

नई दिल्ली। तरबूज सदियों पुराना फल है जो रसदार और मीठा होता है, और कई लोग इसे गर्मी के दौरान अपनी प्यास बुझाने के लिए एक आदर्श आहार मानते हैं। यह आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है। हमारे शरीर के ठीक से काम करने के लिए हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। यह शरीर के तापमान का नियमन, सामान्य अंग कार्य, कोशिकाओं तक पोषक तत्व पहुंचाना और सतर्कता जैसी कुछ शारीरिक प्रक्रियाओं के लिए लाभदायक है।
तरबूज में अधिकतर पानी होने की वजह से यह शरीर के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में काम करता है। तरबूज में 92 फीसद  पानी होता है जो आपको हाइड्रेटेड रखता है।
पोषक तत्वों और लाभदायक यौगिकों से भरपूर
तरबूज में पोटेशियम, मैग्नीशियम और विटामिन ए और सी सहित विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। इसमें कैलोरी भी अपेक्षाकृत कम होती है।
यहां 1 कप (152 ग्राम) कच्चे, कटे हुए तरबूज का पोषक तत्व निम्नलिखित हैं-
कैलोरी: 46
कार्ब्स : 11.5 ग्राम
फाइबर : 0.6 ग्राम
चीनी : 9.4 ग्राम
प्रोटीन : 0.9 ग्राम
वसा : 0.2 ग्राम
विटामिन ए : दैनिक मूल्य का 5 फीसद (डीवी)
विटामिन सी : डीवी का 14 फीसद
पोटेशियम : डीवी का 4 फीसद
मैग्नीशियम : डीवी का 4 फीसद
तरबूज सिट्रूलिन(एक अमीनो एसिड) का भी एक समृद्ध स्रोत है।
साथ ही, इसमें विटामिन सी, कैरोटीनॉयड, लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन ई सहित एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।
यह कैंसर से बचाव में प्रभावी है
तरबूज में पाए जाने वाले लाइकोपीन और कुकुर्बिटासिन ई सहित कई पौधों के यौगिकों में संभावित कैंसर विरोधी प्रभाव हो सकते हैं। गौरतलब है कि कैंसर तब बनता है जब कोशिका विभाजन अनियंत्रित हो जाता है।
चमकीले लाल गूदे और चारों ओर लगे छोटे-छोटे बीजों के साथ, तरबूज ढेर सारे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरा है। तरबूज में मौजूद लाइकोपीन और विटामिन सी नाम का एंटीऑक्सीडेंट सूजन को खत्म करता है और इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।
तरबूज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की युवावस्था को बरकरार रखता है।
तरबूज में मौजूद लाइकोपीन त्वचा, स्तन और फेफड़ों के कैंसर से बचाता है।
तरबूज में मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो वजन घटाने में मदद करता है।
(स्रोत : हील इनिशिएटिव)  

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!