अश्रुत तत्क्षण

आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की रचनाएं आज भी प्रासंगिक : अशोक वाजपेयी

अश्रुत पूर्वा II

नई दिल्ली। आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की रचनाएं आज अधिक प्रासंगिक हो गई हैं। यह बात कवि और वरिष्ठ लेखक अशोक वाजपेयी ने कही। उन्होंने कहा कि द्विवेदी जी के लेखन की प्रासंगिकता से साफ है कि वे भविष्यद्रष्टा थे। वाजपेयी पिछले दिनोें आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी की 117वीं जयंती पर आयोजित गोष्ठी में बोल रहे थे। इसका आयोजन आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी मेमोरियल ट्रस्ट ने साहित्य अकादेमी सभागार में किया।
संगोष्ठी का विषय था-मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य है। इस अवसर पर वरिष्ठ कवि अशोक वाजपेयी के अलावा विख्यात इतिहासकार  प्रो. सुधीर चंद्र, आचार्य द्विवेदी के शिष्य डॉ. विश्वनाथ त्रिपाठी, प्रसिद्ध हास्य व्यंग्य कवि सुरेंद्र शर्मा और ट्रस्ट की अध्यक्ष अपर्णा द्विवेदी तथा राजकमल प्रकाशन के प्रबंध निदेशक अशोक माहेश्वरी भी उपस्थित थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. त्रिपाठी ने की।
अशोक वाजपेयी ने अपने व्याख्यान में कहा कि हिंदी में जितनी अभद्रता होती है, उतनी किसी भी भाषा में नहीं होती है। इस पर जो सबसे बड़ा संकट है, वह झूठ का है। ऐसे में लेखकों का दायित्य है कि वह सच और झूठ के बारे में बताएं। उन्होंने कहा कि संवेदनशीलता साहित्य से ही संभव है।
इस मौके पर इतिहासकार सुधीर चंद्र ने कहा कि किसी भी दूसरी भाषा में आचार्य द्विवेदी जैसा कोई विद्वान नहीं हुआ। वे कहते थे कि जिस साहित्य का उद्देश्य मनुष्यता नहीं है, वह कल्पना विलासिता है। उनका 1948 में लिखा हुआ आज और भयावहता के साथ हम सबके सामने उपस्थित है।
संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए विश्वनाथ त्रिपाठी ने कहा कि आचार्य ने सौंदर्य बोध की चर्चा की। उन्होंने चारू चंद्रलेख के एक अंश का जिक्र करते हुए कहा कि जब ज्ञान आएगा तो कुछ भी गुप्त नहीं रहेगा। उन्होंने कृत्रिम मेधा की चर्चा करते हुए कहा कि इससे लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। यह पत्रकारों, लेखकों और अध्यापकों को खा जाएगा।
इस अवसर पर राजकमल प्रकाशन के निदेशक अशोक माहेश्वरी, आचार्य हजारी प्रसाद द्विवेदी मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष अपर्णा द्विवेदी और सचिव नूपुर द्विवेदी ने स्मारिका पुनर्नवा का लोकार्पण किया। अपर्णा ने कार्यक्रम के आखिर में अतिथियों को धन्यवाद दिया।

मनुष्य ही साहित्य का लक्ष्य

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!