पुस्तक समीक्षा

रवा राजपूत सेनानियों पर आई किताब

अश्रुत पूर्वा संवाद II

नई दिल्ली, 12 मई । रवा राजपूतों पर एक पुस्तक आई है। इसका विमोचन पिछले दिनों दिल्ली के त्रिनगर में किया गया। विमोचन समारोह में रवा राजपूत समाज के कई वरिष्ठ लोग शामिल हुए। कार्यक्रम के संचालक अजय कालरा के मुताबिक इस समारोह में मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत और दिल्ली के राजपूत समाज के लोग बड़ी संख्या में शामिल हुए।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व शिक्षाविद् प्रह्लाद सिंह और डॉ शिवानंद मोघा ने पुस्तक का लोकार्पण किया। पुस्तक पर प्रकाश डालते हुए सिंह ने कहा कि इसके लेखक और पत्रकार ईश्वर पाल सिंह ने रवा राजपूत समाज के अनसुने सेनानियों पर प्रकाश डाल कर समाज को उनके बारे में बताया है। डा. मोघा ने बताया कि रवा राजपूत समाज के ठाकुर गंगा बिशन सिंह, खुशी राम और शंकर लाल आदि कई सेनानियों ने स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान अपने प्राणों न्योछावर किए।
इस अवसर पर रवा राजपूत धर्मशाला शुक्रताल के अध्यक्ष रामकिशोर ने भी किताब में वर्णित राजपूतों के इतिहास पर प्रकाश डाला। समारोह में दिनेश सिंह, जलदीप और मदन सिंह अजय भाटिया मौजूद रहे। ईश्वर पाल सिंह इंडियन एक्सप्रेस समूह के पूर्व पत्रकार हैं। वे विगत कई सालों से रवा राजपूत सेनानियों पर शोध कर रहे थे।

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!