अश्रुत तत्क्षण

साहित्य अकादेमी के अनुवाद पुरस्कारों का एलान

नई दिल्ली (अश्रुत पूर्वा)। साहित्य अकादेमी ने वर्ष 2020 के लिए अनुवाद पुरस्कारों की घोषणा कर दी है। इस बार हिंदी में यह पुरस्कार टीईएस राघवन को दिया गया है। जबकि अंग्रेजी के लिए यह पुरस्कार श्रीनाथ पेरूर को दिया जाएगा। संस्कृत के लिए मंजूषा कुलकर्णी और उर्दू के लिए यह पुरस्कार सबीहा अनवर को दिया गया है।

साहित्य अकादेमी की कार्यकारिणी की बैठक में 24 भारतीय भाषाओं के लिए अनुवाद पुरस्कारों की घोषणा की गई। बैठक की अध्यक्षता अकादेमी के अध्यक्ष डॉ. चंद्रशेखर कंबार ने की। पुरस्कृत अनुवादकों को 50 हजार रुपए और ताम्रफलक प्रदान किया जाता है।

इस बार बांग्ला के लिए पुष्पितो मुखोपाध्याय को, असमी के लिए विश्व शर्मा को, डोगरी के लिए सुनीता भड़गाल और बोडो के लिए कामेशवर को देने की घोषणा की गई। इस बार मैथिली के लिए जितेंद्र नारायण झा को, मराठी के लिए सोनाली नवांगुल को, कोंकणी के लिए जयश्री शनभाग को, ओड़िया के लिए मंजू मोदी को, सिंधी के लिए संध्या कुंदनाणी को, गुजराती के लिए काश्यपी महा को, मणिपुरी के लिए श्यामसुंदर सिंह को, पंजाबी के लिए मोहिंदर बेदी को, कन्नड़ के लिए एस नटराज बुडालू को, संथाली के लिए चंद्रमोहन किस्कू को, तमिल के लिए के चेल्लपन को, मलयालम के लिए  सुधाकरन को, राजस्थानी के लिए घनश्याम दास कच्छावा को, कश्मीरी के लिए शफकत अल्ताफ को, नेपाली के लिए भवानी अधिकारी को और तमिल के लिए रंगनाथ रामचंद्र राव को अनुवाद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। ये पुरस्कार एक समारोह में दिए जाएंगे।   

About the author

ashrutpurva

Leave a Comment

error: Content is protected !!