अश्रुत तत्क्षण

संगीत नाटक अकादमी और ललित कला अकादमी पुरस्कार दिए

फोटो : साभार गूगल

अश्रुत पूर्वा II

नई दिल्ली। राजधानी में आयोजित एक साझे समारोह में 49 कलाकारों को 2018 के लिए संगीत नाटक अकादमी फेलोशिप और संगीत नाटक पुरस्कार प्रदान किए गए। इसके साथ ही 2021 के लिए 23 लोगों को ललित कला अकादमी फेलोशिप और राष्ट्रीय पुरस्कार भी दिए गए। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कलाकारों को ये पुरस्कार प्रदान किेए।

केंद्र सरकार हर साल मंचीय कलाकारों और मंच कला के क्षेत्र में शिक्षकों तथा विद्वानों को संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान करती है। संगीत, नृत्य और थियेटर की श्रेणी में ये पुरस्कार दिए जाते हैं। इसके अलावा एक श्रेणी पारंपरिक, लोक और जनजातीय नृत्य, संगीत, थिएटर और कठपुतली कला के लिए भी है।

मंच कला के क्षेत्र में योगदान के लिए भी एक-एक पुरस्कार दिया गया। इसके अलावा तबला उस्ताद जाकिर हुसैन, सत्तरिया नर्तक जतिन गोस्वामी, टीके कल्याणसुंदरम और सोनल मानसिंह को नृत्य के क्षेत्र में योगदान के लिए फेलोशिप दी गई।

हिंदुस्तानी संगीत के क्षेत्र में मणि प्रसाद और मधुप मुद्गल को स्म्मानित किया गया। वहीं संतूर वादक तरुण भट्टाचार्य, सरोद के लिए तेजेंद्र नारायण मजूमदार और कर्नाटक संगीत के गायक अमलेंदु मणि और मल्लादी सूरीबाबू समेत 13 कलाकारों को पुरस्कृत किया  गया। (स्रोत : एजंसी इनपुट)

About the author

ashrutpurva

Leave a Comment

error: Content is protected !!