स्वास्थ्य

मानसून के मौसम में बीमारियों से बचाएंगे ये दस उपाय

अश्रुत पूर्वा II

मानसून आते ही मन थिरक उठता है। कोई बारिश में भीग कर आनंद लेता है तो कोई चाय और पकौड़ियों का मजा। यह मौसम कुछ लोगों का पसंदीदा है जबकि कुछ को इससे दिक्कत भी होती है। जो भी हो, अगर आप इस दौरान अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हैं, तो आपको यह जानना चाहिए कि इस दौरान होने वाले संक्रमण और रोगों से कैसे बचें? यहां हम बरसात के मौसम में स्वस्थ रहने के 10 खास सुझाव देना चाहेंगे। इससे आप स्वस्थ रहेंगे और बीमारियों से भी बचे रहेंगे। स्वास्थ्य विशेषज्ञ आपको क्या कुछ सुझाव देते हैं। आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं : पहला कदम जो आपको उठाने की जरूरत है, वह है अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना। बरसात के मौसम में ज्यादातर बीमारियां रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण होती हैं। साथ ही वातावरण में अत्यधिक नमी के कारण आपको खांसी, सर्दी और बुखार होने का खतरा रहता है। लिहाजा खुद सुरक्षित रखने के लिए, आप कुछ घरेलू उपचार आजमा सकते हैं जैसे सूप में लहसुन डालना और चाय में अदरक मिलाना।
कड़वी सब्जियां खाएं : यह भी एक आवश्यक सलाह है। कुछ संस्कृतियों में, विशेषकर बरसात के मौसम में करेला जैसी सब्जियां खाना भोजन का एक हिस्सा है। ऐसी सब्जियों से आपको कई फायदे मिलते हैं और इसलिए, आपको इसे अपने दैनिक भोजन में शामिल करना होगा।
उबला हुआ पानी पिएं : बरसात में दूषित पानी के कारण कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप केवल स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल ही लें। घर पर पानी उबाल कर पीना ऐसी बीमारियों से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।
डेयरी उत्पादों का सेवन करें : बरसात के दिनों में, दूध अपच का कारण बन सकता है और विकल्प के रूप में, आप अन्य डेयरी उत्पादों जैसे पनीर, ताजा दही और छाछ का चयन कर सकते हैं। ये उत्पाद पाचन को बेहतर बनाने और आपको स्वस्थ रखने में मदद करेंगे।
हर्बल चाय शामिल करें : हम सभी इन चायों के कई लाभों के बारे में जानते हैं। अब, बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिए सामान्य चाय के बजाय हर्बल चाय पीने का समय आ गया है।
फल चुनते समय सावधान रहें : सभी तरह के फल खाना एक अच्छी आदत है क्योंकि प्रत्येक फल से आपको कई पोषक तत्वों से भरपूर पोषण मिलता है। हालांकि, बरसात के मौसम में तरबूज जैसे विशिष्ट फलों से परहेज करना ही अच्छा है। इसकी जगह आप नाशपाती, आम, सेब और अनार जैसे फलों को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
मसालेदार भोजन से दूर रहें : यदि आप मसालेदार भोजन खाने के इच्छुक हैं, तो मानसून वह समय है जब आपको खुद को मसालेदार आहार से दूर रखना होगा। यह वह समय है जब आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के कारण त्वचा की एलर्जी और जलन हो सकती है। इसके बजाय, आप स्वस्थ सूप और कम या मध्यम मसाले वाला गर्म खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं।
जल जमाव से बचें : बारिश का रुका हुआ पानी गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है और इसलिए, आपको इससे बचने की जरूरत है। इस्तेमाल न हो रहे टैंक, वाटर कूलर और गमलों में पानी जमा न होने दें। सतहों को साफ और सूखा रखें। सड़कों और गलियों में जमा पानी से बचें।
मॉस्किटो रिपेलेंट का उपयोग करें : बरसात के मौसम में कीड़े तेजी से बढ़ते हैं और ये बड़ी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की बड़ी वजह बनते हैं। इस दौरान रूम फ्रेशनर, माइल्ड डिटर्जेंट और परफ्यूम जैसे कुछ अन्य स्प्रे मच्छर भगाने के लिए जरूरी हैं।
छाता और रेनकोट लेकर निकलें : जब भी आप बाहर जाएं, तो बारिश के मौसम में आवश्यकता पड़ने पर छाता या रेन कोट या दोनों अपने साथ ले जाने का प्रयास करें। सर्दी, खांसी, फ्लू और बुखार जैसी बीमारियों से बचने के लिए खुद को सूखा और साफ रखना सबसे अच्छा उपाय है।

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!