स्वास्थ्य

जूते घर के बाहर उतारिए, बीमारियों से दूर रहिए  

अश्रुत पूर्वा II

आप जब कभी गंदी चीज पर पांव रख देते हैं तो फौरन अपने जूते या चप्पल को साफ करते हैं, लेकिन घर पहुंचते हैं तो क्या करते हैं? क्या अपने चप्पल दरवाजे के बाहर उतारते हैं? हम में से ज्यादातर लोग ऐसा नहीं करते। अपने जूते या चप्पल के साथ घर के भीतर कितनी बीमारियां ला रहे हैं, इस पर जरा भी विचार नहीं करते। हमें अपने जूते बाहर उतारना चाहिए या नहीं, इस पर कोई वैज्ञानिक अध्ययन सामने नहीं है।

फिर भी गंदगी दरवाजे के बाहर छोड़ देना बेहतर है। आज से बरसों पहले बड़े-बुजुर्ग घरों में प्रवेश करने से पहले अपने चप्पल जूते बाहर ही उतार देते थे। आज भी वे ऐसा करते हैं। रसोई में भी कोई चप्पल पहन कर नहीं जाता था। इसे पहनना या न पहनना आपके लिए निजी मामला हो सकता है। मगर बीमारियों से घर में सुरक्षित रहे, यह परिवार के लिए जरूरी मसला है। कौन सा विषाणु दरवाजे पर दस्तक दे दे, कोई नहीं जानता।

सरकारी नीतियों में मुख्य ध्यान वायु गुणवत्ता, पर्यावरण और सार्वजनिक स्वास्थ्य पर होता है। हालांकि, इनडोर वायु गुणवत्ता को लेकर भी चिंता है। आपके घर के भीतर जो पदार्थ जमा हो रहे हैं, उनमें सिर्फ घर के सदस्यों द्वारा लाई गई धूल और गंदगी ही नहीं होती है। इसका लगभग एक तिहाई हिस्सा बाहर से आता है, जो या तो हवा के साथ उड़ कर घर के भीतर आ जाता है और या फिर आपके जूतों के साथ घर में घुस आता है। जूते और फर्श पर मौजूद कुछ सूक्ष्म कीटाणु भी होते हैं जिनका इलाज करना बहुत मुश्किल होता है।

डामर सड़क अवशेषों और लॉन में इस्तेमाल किए जाने वाले रसायनों में कैंसर पैदा करने वाले विषाक्त पदार्थ होते हैं, जो आपको आपके जूतों पर लगी गंदगी के साथ बड़ी मुसीबत साथ लेकर आ सकते हैं।

पिछले दिनों एक विदेशी अखबार में छपे लेख में तर्क दिया गया कि घर में जूते उतने बुरे नहीं हैं। लेखक ने कहा कि ई. कोली – खतरनाक बैक्टीरिया  है जो मनुष्यों सहित कई स्तनधारियों की आंतों में विकसित होते हैं। इतने व्यापक रूप से फैले हुए हैं कि यह हर जगह है। तो इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि यह जूतों के नीचे भी हो सकते हैं। मजबूरी है कि ई. कोली शब्द के साथ रहना पड़ता है। आसान शब्दों में कहें तो यह मल से जुड़ा बैक्टीरिया है।

चाहे वह हमारा हो या हमारे पालतू जानवर या स्ट्रीट एमिनल का, अगर हम बड़े स्तर पर इसके संपर्क में आते हैं तो यह हमें बहुत बीमार करने की क्षमता रखता है। वैसे इसका सामना करना और इससे बचना बहुत ही आसान है।

ऐसी स्थिति में हम क्या करे? अगर आपके पास दरवाजे पर जूते-चप्पल उतारने का एक बहुत ही सरल विकल्प है तो इसे घर के अंदर भला क्यों पहनें? बिना जूते और चप्पल के घर के भीतर रह सकते हैं, इससे बेहतर कुछ नहीं। अपने जूतों को एंट्री मैट पर छोड़ने से संभावित हानिकारक रोगाणुओं को भी वहां छोड़ देंगे। रोकथाम उपचार से कहीं बेहतर है और दरवाजे पर जूते उतार कर विषाणुओं से कुछ हद दूर रहेंगे, यह तो तय है।

About the author

Ashrut Purva

Leave a Comment

error: Content is protected !!