छौंका तड़का (रसोई से)

फलों के राजा आम को अचार बना कर रखिए साल भर साथ

कल्पना त्रिपाठी II

गर्मी का मौसम आते ही आम हम सब का मन मोह लेते हैं। आम को फलों का राजा कहते हैं। यह कई तरीके से खाने के उपयोग में लाया जाता है। जी हां हम बात कर रहे हैं आम के अचार की।  जितने अच्छे और खट्टे आम का आप इस्तमाल करेंगे उतना ही स्वादिष्ट और अच्छा अचार बनेगा। भारत में बने आम के अचार की मांग देश में ही नहीं विदेश में भी है। भारत में कई कंपनियां आम का अचार बनाने का कारोबार करती हैं। परन्तु बाजार में बने आम के अचार में केमिकल की मिलावट होती है। आज हम आपको बता रहे हैं घर पर आम का अचार बनाने की आसान विधि। इससे आप खुद ही स्वादिष्ट और चटपटा आचार आसानी से बना सकती हैं।

आवश्यक सामग्री:
1 किलो कच्चे आम (कटे हुए)
500 ग्राम सरसों का तेल
100 ग्राम नमक (स्वाद अनुसार)
50 ग्राम हल्दी पाउडर
50 ग्राम सौंफ
50 ग्राम मेथी पावडर
50 ग्राम पीली सरसों (साबुत)
50 ग्राम कलौंजी (साबुत)
1/4 टी स्पून हींग
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
आम की मात्रा के अनुसार, मसालों की मात्रा को इसी अनुपात में बढ़ा सकते हैं।

बनाने की विधि:
आम को आप पहले अच्छी तरह धो लें फिर छोटे-छोटे टुकडों में बाजार से कटवा ले। कटे हुए आम के टुकड़ों को अच्छी तरह धो कर सूती कपड़े पर धूप में या नमी रहित जगह पर सुखा लें। अच्छी तरह सूखने के बाद इन्हें साफ बर्तन में इकट्ठा कर लें।

अब मेथी, सौंफ और पीली सरसो को मिक्सी में बारीक पीस लें। इसके बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें। गरम तेल को ठंडा करके उसमें पिसे हुए मसाले, हींग, हल्दी, नमक, लाल मिर्च और आम के कटे हुए टुकड़ें डालें और मसालों के साथ मिक्स करें। आम के टुकड़ों को मसाले के साथ अच्छे से मिक्स करके कुछ देर के लिए कढ़ाई को ढक कर रख दें। कुछ समय बाद अचार को शीशे के जार या साफ डब्बे में भर कर रख लें। नियमित रूप से इन्हें धूप में 2-3 दिन तक रखें। इससे आम का छिलका मुलायम हो जाएगा और आपका अचार भी स्वादिष्ट बन जाएगा। तैयार अचार को साफ नमी रहित जगह पर रख लें और लगभग 15 दिन बाद स्वादिष्ट आम का अचार आप खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!