छौंका तड़का (रसोई से)

दही भल्ले यानी बल्ले-बल्ले

फोटो- साभार गूगल

अश्रुत पूर्वा II

फोटो- साभार गूगल

सामग्री
उड़द दाल-आधा किलो
जीरा-चार चम्मच भूना हुआ
नमक-स्वाद अनुसार
दही-एक किलो
चीनी-सौ ग्राम

विधि

 उड़द दाल रात भर पानी में भिगो कर रखें ताकि वह अच्छी तरह फूल जाए। अब इसे मिक्सी में पीस लें। ध्यान रखें कि दाल बिल्कुल गाढ़ी पिसी जाए जिससे भल्ले अच्छी तरह बनें। दाल पीसने के बाद उसमें थोड़ा सा जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें।

भल्ले साफ्ट और स्पंजी बनें,इसके लिए दाल को एक ही दिशा लगातार पांच से सात मिनट तक फेंटे। इससे दाल के पेस्ट में हवा भरेगी और भल्ले स्पंजी बनेंगे ।

अब बारी है भल्ले बनाने की। दाल हाथ से न चिपके, इसके लिए एक कटोरी में पानी लें। अब गैस बर्नर ऑन कर कड़ाही में सरसों का तेल गर्म करें। हाथ में पानी लगाएं और छोटे-छोटे भल्ले बना कर तेल में डालें। अगर आप भल्लों में काजू-किसमिश भरना चाहें हैं तो वह भी ट्राई कर सकतें हैं। अक्सर लोग गलती करते हैं कि भल्ले तल कर पानी में डाल देते हैं। ऐसा आप बिल्कुल न करें। नहीं तो आपके भल्ले कड़े हो जाएंगे। पहले उसे तल कर प्लेट में रख लें और ठंडा होने दें।

एक बड़े कटोरे में गरम पनि लें और तले हुए भल्लों को कम से कम दस मिनट तक डुबो कर रखें। दस मिनट पानी से निकाल कर हल्के हाथों से निचोड़ कर निकाल लें,और फिर दोबारा दस मिनट के लिए गरम पानी में डुबो दें। अब एक बड़े बाउल में एक किलो दही डालें और उसमें सौ ग्राम चीनी मिला लें।

अब सब तैयार हैं। बाकी रह गया सिर्फ मसाला बनाना। इसके लिए चूल्हे पर तवा रखें मध्यम आंच पर। अब इसमें तीन चम्मच जीरा, एक चम्मच आजवाइन डाल कर दो से तीन मिनट भूनें। जब उसका रंग सुनहरा हो जाए तो इसे उतार लें। अब इसमें मिलाएं पुदीना पाउडर का एक चम्मच, काला नमक का एक छोटा चम्मच, थोड़ी सी काली मिर्च, सफेद नमक स्वाद अनुसार। और दो चम्मच चाट मसाला। इन सब मसालों को अच्छी तरह मिला लें। अब इसे बेलन से या सिलबट्टे पर पीस लें।

परोसने के लिए एक कटोरी लें। पानी में डूबे भल्लों को निकालें पर ध्यान रखें कि इसे ज्यादा तेज दबा कर पानी न निकालें बल्कि हल्के हाथ से दबाएं। चार-पांच भल्ले एक कटोरी में डालें। फिर उस पर डालें दही, हरी चटनी, इमली की चटनी, दही भल्ले का मसाला। थोड़ा आकर्षक और टेस्टी बनाने के लिए अनारदाने से भी सजा सकती हैं। अब इसके स्वाद का आनंद लीजिए।

(शेफ ईशा से बातचीत के आधार पर)

About the author

Ashrut Purva

Leave a Comment

error: Content is protected !!