धरोहर

बालूशाही और तिलकुट को जीआई टैग!

अश्रुतपूर्वा II

नई दिल्ली। मिठाई के शौकीनों के लिए एक मीठी खबर। बिहार के लोकप्रिय खुरमा, तिलकुट और बालूशाही दुनिया भर में अब और मशहूर होने वाले हैं। इन सभी को जीआई (भौगोलिक संकेत) टैग देने की मांग वाले आवेदनों को सक्षम प्राधिकारियों ने शुरुआती जांच के बाद मंजूर कर लिया है। यही नहीं प्राधिकारियों ने हाजीपुर के प्रसिद्ध चीनिया केला, नालंदा की मशहूर बावन बूटी साड़ी और गया की पत्थरकट्टी पत्थर कला को भी जीआई टैग प्रदान करने की मांग मंजूर कर ली है।
बता दें कि जीआई टैग किसी उत्पाद की उत्पत्ति को उसके मूल क्षेत्र से जोड़ने के लिए दिया जाता है। नाबार्ड-बिहार के मुख्य महाप्रबंधक सुनील कुमार ने पिछले दिनों बताया कि भोजपुर के उदवंतनगर खुरमा, गया के तिलकुट, सीतामढ़ी की बालूशाही, हाजीपुर के चीनिया केले, नालंदा की बावन बूटी साड़ी और गया की पत्थरकट्टी पत्थर कला के लिए जीआई टैग की मांग करने वाले आवेदन जीआई रजिस्ट्री ने मंजूर कर लिया है। उम्मीद है कि इन सभी को जल्द ही भौगोलिक संकेत टैग (जाई टैग) मिल जाएगा।
भोजपुर का खुरमा और गुड़-तिल से बनाया जाने वाला गया का मशहूर तिलकुट भारत ही नहीं, विदेश में भी लोकप्रिय है। वहीं, सीतामढ़ी के रुन्नी सैदपुर गांव की मिठाई बालूशाही भी देशभर में काफी पसंद की जाती है। कुमार ने बताया कि बिहार के इन प्रसिद्ध पकवानों और उत्पादों के लिए जीआई टैग की मांग संबंधी आवेदन दाखिल करने में राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने उत्पादक संघों की सहायता की। उन्होंने कहा, हमने इस उद्देश्य में विशेषज्ञों को भी शामिल किया।
इन पकवानों और उत्पादों को जीआई टैग मिलने से इनसे जुड़े किसानों और उत्पादकों को अधिक कमाई करने में मदद मिलेगी। हाल ही में बिहार के मशहूर मर्चा चावल को जीआई टैग दिया गया था, जो अपनी सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। भागलपुर के जरदालु आम और कतरनी धान, नवादा के मगही पान और मुजफ्फरपुर की शाही लीची को पहले ही जीआई टैग मिल चुका है। (मीडिया में आए समाचार पर आधारित)

खुरमा को भी मिलेगा जीआई टैग
इन पकवानों और उत्पादों को जीआई टैग मिलने से इनसे जुड़े किसानों और उत्पादकों को अधिक कमाई करने में मदद मिलेगी। हाल ही में बिहार के मशहूर मर्चा चावल को जीआई टैग दिया गया था, जो अपनी सुगंध और स्वाद के लिए जाना जाता है। 

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!