नई आमद

अगले साल जनवरी में आएगा ‘लता सुर-गाथा’ का अंग्रेजी अनुवाद

अश्रुतपूर्वा II

नई दिल्ली। क्या ही संयोग है कि बुधवार 28 सितंबर को प्रतिष्ठित गायिका लता मंगेशकर का जन्मदिन है और उन पर आधारित किताब लाने की घोषणा की गई है। यों यह किताब मूल रूप से हिंदी में लिखी गई थी। जिसका नाम है-‘लता: सुर गाथा’। इसके लेखक हैं कवि यतींद्र मिश्र। अब इस किताब का अंग्रेजी अनुवाद आ रहा है। यह अगले साल के शुरू में बाजार में आ जाएगा।  पिछले साल ही लता जी का निधन हुआ था।

भारत रत्न से सम्मानित गायिका की 93वीं जयंती की पूर्व संध्या पर पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया (पीआरएचआई) ने उन पर किताब लाने की घोषणा की। उसके मुताबिकमूल रूप से हिंदी में लिखी गई किताब का अंग्रेजी अनुवाद अगले वर्ष जनवरी से बाजार में मिलेगा। ‘लता: ए लाइफ इन म्यूजिक’ के मूल लेखक यतींद्र मिश्रा है। जिसे उन्होंने हिंदी में लिखा था। अब जानी-मानी लेखिका और अनुवादक इरा पांडे ने इसका अंग्रेजी में अनुवाद किया है। बता दें कि मूल किताब को किताब को 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और मामी अवॉर्ड फॉर बेस्ट राइटिंग आॅन सिनेमा (2016-17) मिल चुका है।

पेंगुइन रेंडम हाउस इंडिया लता मंगेशकर पर किताब लाने की घोषणा की है। उसके मुताबिकमूल रूप से हिंदी में लिखी गई किताब का अंग्रेजी अनुवाद अगले साल जनवरी से मिलेगा। ‘लता:ए लाइफ इन म्यूजिक’ के मूल लेखक यतींद्र मिश्रा है। जिसे उन्होंने हिंदी में लिखा था। अब जानी-मानी लेखिका और अनुवादक इरा पांडे ने अंग्रेजी में अनुवाद किया है।

लेखक यतीद्र मिश्रा ने एक बयान में कहा, इस बहुचर्चित और सम्मानित पुस्तक को अंग्रेजी में नए पाठक ढूंढते देखना वास्तव में  सम्मान की बात है। अंग्रेजी संस्करण पर अनुवादक पांडे ने कहा कि मिश्रा की किताब का अनुवाद करने के दौरान लता की गायिकी, उनकी विनम्रता और संगीत के प्रति उनके समर्पण को शब्दों में पिरोना चुनौती के साथ-साथ आनंददायक था। लता मंगेशकर का पिछले साल छह फरवरी को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

About the author

ashrutpurva

error: Content is protected !!